Body Kaise Banaye - पूरी जानकारी

अस्सलामुअलैकुम दोस्तों ! अगर आप भी Body Kaise Banaye के बारे में जानना चाहते है तो ये लेख आपके लिए ही है। बॉडी बनाना कौन नहीं चाहता है हर कोई अपने शरीर को फिट और स्वस्थ रखना चाहता है एक सेहतमंद व्यक्ति की हर कोई इज्ज़त करता है लेकिन कुछ लोगो के मन में सवाल होता है की बॉडी बिना जिम जाए नहीं बनाई जा सकती आज इस लेख में हम उन लोगो के इस सवाल का जवाब देंगे और साथ ही में आपको Ghar Par Body Kaise Banaye की पूरी जानकारी देंगे


Body Kaise Banaye

Ghar Par Body Kaise Banaye - घर पर बॉडी कैसे बनाएं 

दोस्तों क्या आप भी Body Kaise Banaye - पूरी जानकारी चाहते है तो इस लेख को पढ़े और body banane ka tarika जाने। घर पर बॉडी बनाने के लिए आपको कुछ चीजों का पालन करना होगा जैसे की आप स्वस्थ आहार खाए अपने खाने में सब्जियाँ,फल ,प्रोटीन अथवा शामिल करे। अंडे का सेवन करे और जंक फ़ूड से दूर रहे। घर पर व्यायाम करने का समय निकाले। नियमित व्यायाम से शरीर  को मजबूती मिलेगी । प्रतिदिन दिन भर में पर्याप्त मात्र में पानी पिए। इससे आपके शरीर की उर्जा बनी रहेगी,ताजगी बढेगी तथा मलद्वारो की स्वच्थता बनी रहेगी। नियमित और पर्याप्त नींद लेना आपकी बॉडी के लिए आवश्यक है सोते समय शरीर आराम करता है टिश्यु मरम्मत होते है और उर्जा का नवीनीकरण (Renewal) होता रहता है इस प्रकार समझ लिए की आपकी नींद की Fit Life Renewal होती है।


Body kaise Banaye Kya Khaye - बॉडी कैसे बनाएं क्या खाए

दोस्तों आप के मन में भी सवाल है कि Body Kaise Banaye तथा क्या डाइट ले तो चिंता मत करये आपका भाई आपको बताएगा और इसको सही से फॉलो करने के बाद में गारंटी से कह सकता हु की इंशाल्लाह जल्दी ही आपकी बहुत बेहेतरीन बॉडी बनेगी तथा आपका दुबला पतला शरीर भी सही हो जायेगा और कोई भी आपका मजाक नहीं बना पायेगा। अच्छी बॉडी बनाने के लिए सही पोषण आपके शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ महत्वपूर्ण तरीके है जिनका पालन करके आप स्वस्थ आहार ले सकते है:

प्रोटीन

दोस्तों प्रोटीन शरीर के मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करता है तथा मांसपेशियों को भी मज़बूत बनाता है बॉडी बनाने के लिए आप प्रोटीन में दूध,पनीर,दही,अंडे,मुर्गा,मछली,दाल, इत्यादि ले। 

फल और सब्जियाँ 

दोस्तों फल और हरी सब्जियाँ मिनरल्स,विटामिन,और फाइबर का अच्छा स्त्रोत है। आप बॉडी बनाने के लिए तथा स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न प्रकार के फल जैसे कि सेब,केला,नारंगी,अंगूर,इत्यादि तथा सब्जिया जैसे टमाटर,गाजर,पालाक,गोभी, इत्यादि खाये। 

हेल्दी फेट 

दोस्तों हेल्दी फेट भी आपके शरीर के लिए आवश्यक है ये आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सहायक है इसमें अखरोट,काजू,बादाम,मूंगफली और तिल अथवा समेत होते है।

कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट व्यायाम के लिए आवश्यक होते है तथा आपको ऊर्जा प्रदान करने में भी सहायक होते है। अच्छे कार्बोहाइड्रेट स्त्रोतों मे आप पुरे अनाज,रोटी,दलीया,आटा और ओट्टसमील इत्यादि ले सकते है।


वजन और बॉडी कैसे बनाएं - Body Kaise Banate Hain


दोस्तों क्या आप भी सोच रहे है की Body Kaise Banaye या वजन और बॉडी कैसे बनाएं तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है आपका भाई आपको बताएगा की आप को क्या-क्या करना है और कैसे-कैसे करना है जिसका सही से अगर आप पालन करेंगे तो इंशाल्लाह आपकी बॉडी जल्द ही बन जाएगी।इस लेख में आपको बताने जा रहा हु की body kaise banate hain तो चलिए आगे बढ़ते हुए शुरू करते है वजन और बॉडी बनाने के लिए मुख्य तरीके है जिन्हें आप अपना सकते है यहाँ पर कुछ सुझाव दिए है:

सही आहार 

वजन और बॉडी बनाने के लिए आपको पोषक आहार खाना चाहिये। 
जिसमे कार्बोहाइड्रेट,विटामिन,मिनरल्स,फाइबर,प्रोटीन और फैट अथवा शामिल हो। अपने आहार में हरी सब्जिया,दूध,पनीर,मुर्गी,मछली,दाल,सोयाबीन अथवा शामिल करे। आपको ज़रूरी फैट भी लेना चाहिए जैसे की घी,तेल,मक्खन, इत्यादि। कार्बोहाइड्रेटस के लिए रोटी,चावल,फल,सब्जियाँ इत्यादि शामिल करे। विटामिन और मिनरल्स के लिए फल और सब्जियाँ खाए।

आहार की मात्रा

अपने भोजन की मात्रा बढ़ाये। दिन में 2 से 3 बार खाना खाए,साथ ही स्नैक्स भी खाए। ध्यान रखे कि आपका भोजन आपके पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हो।

वजन बढ़ाने वाले आहार

  • दाल,चावल,आटे का हलवा,ब्रेड
  • फल और सब्जिया
  • दूध और दूध से बने उत्पाद
  • मुर्गा,मछली,अंडे,पनीर  
  • ड्राई फ्रूट्स और नट्स 
  • घी,मक्खन,तेल 


Body Kaise Banaye


बॉडी बनाने का तरीका - Body Banane Ka Tarika


दोस्तों क्या आप भी सोच रहे है की Body Kaise Banaye आपको बॉडी बनाने के लिए Body Banane Ka Tarika आना बहुत ज़रूरी है क्यूकि बिना तरीके के कोई भी काम सही से नहीं क्या जा सकता। बहुत से लोग सोचते है की वे जिम जाकर खूब वज़न उठाकर अपने आप को बॉडी बिल्डर बना लेंगे लेकिन मेरे भाई उसके लिए भी सही तरीका आना बहुत ज़रूरी है दोस्तों हमारे पास कोई एसा जादुई तरीका तो नहीं जिससे आप रातो रात बॉडी बना सकते है लकिन अगर आप हमारे बताये हुए तरीको का पालन करेंगे तो इंशाल्लाह आपकी बॉडी ज़रूर बन जाएगी।आज के इस लेख में आपको ऐसे तरीके बताऊगा जिससे आप घर पर रहकर ही Body Banane Ka Tarika जान जाओगे और मुझे पूरी उम्मीद है की अगर आप सही है से पालन करेंगे तो इंशाल्लाह आपकी बॉडी बन जाएगी और आपका जिम का खर्चा भी बच जायेगा।

दृढ़ निश्चय

बॉडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको दृढ़ निश्चय करना होगा की मुझे बॉडी बनानी ही है बहुत से लड़के इसे होते है की वे बस 1-2 महीने जिम में जाकर या घर पर खूब कसरत करते लेकिन सही तरीके को नहीं अपनाते है और फिर जब वह देखते है की उनकी बॉडी में कोई बदलाव नहीं आ रहा है तो फिर कसरत करना भी छोड़ देते है। यहाँ से शुरू होता है आपका 1 स्टेप की आपको कभी भी हार नहीं माननी है। बॉडी बनाना समय और समप्र्ण का काम होता है आपको धैर्य रखकर निरनतर प्रयास करते रहना होगा।

सही डाइट 

दोस्तों बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी जो चीज़ होती है वो होती है सही डाइट।आप जिम में जाकर कितना भी पसीना बहालो या घर चाहे जितना मर्ज़ी व्यायाम कर लो लेकिन अगर आप सही से डाइट नहीं लोगे तो फिर आपकी इतनी मेहनत का कोई फायदा नहीं है तो चलिए जानते है की बॉडी बनाने के लिए आपको कोन सी डाइट फॉलो करनी चाहिए। एक स्वस्थ शरीर बनाने के लिए आपको प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट,और अच्छे तरह के वसा को बिलकुल सही मात्र में लेना चाहिए और साथ में ये बताये गए आहार अपने भोजन में शामिल करे।  
 
  1. दाल,चावल,आटे का हलवा,ब्रेड
  2. फल और सब्जिया
  3. दूध और दूध से बने उत्पाद
  4. मुर्गा,मछली,अंडे,पनीर  
  5. ड्राई फ्रूट्स और नट्स 
  6. घी,मक्खन,तेल 

नियमित व्यायाम

बॉडी बनाने के लिए व्यायाम करना बहुत ज़रूरी होता है व्यायाम करने का भी तरीका होता है कभी भी आप शुरू में ही दुसरो के देखकर भारी वज़न उठाने की गलती कभी मत करना व्यायाम करने से पहले वार्मअप करना बहुत ज़रूरी होता है वार्मअप में आपको धीरे धीरे - तेज़ी से चलना,जोग करना,योगासन करना शामिल करना है
एक निरंतर व्यायाम रूटीन बनाना बहुत आवश्यक है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग व्यायाम जैसे पुश-अप्स,पुल-अप्स,वेट लिफ्टिंग,स्काउट्स मांसपेशियों को विकसित करते है। कार्डियो व्यायाम जैसे दौड़ना,तेराकी साईकिलिंग आपकी स्थ्मिति और फिटनेस को सुधारते है।

आराम

बॉडी बनाने के लिए आपको आराम करना आवश्यक है व्यायाम के दौरान शरीर की ऊर्जा खपत होती है,आपकी मांसपेशियों में छोटी-छोटी टिश्यू टियर होते हैजो पुन्नाजिवित होने का समय लेते है। इन सब के लिये आपको आराम और निंद्रा लेने की आवश्यकता होती है इससे शरीर के अन्दर हॉर्मोन संतुलन बना रहता रहता है अथवा बॉडी कम्पोजीशन और मंस्पेशियो के विकास में मदद रहती है। प्रतिदिन कम से कम 7 -8 घंटे की नींद ले और स्ट्रेस से दूर रहे।



Body Kaise Banaye


बॉडी बनाने के देसी नुस्खे - Body Kaise Banaye

दोस्तों क्या आप भी सोच रहे है कि Ghar par body kaise banaye तो आज का ये लेख आपके लिए है। बॉडी बनाना कौन नहीं चाहता। हर किसी की यही  ईच्छा होती है की उसकी भी बेहेतरीन बॉडी हो। भले से ये सिक्स पैक और ये जो कट वट होते है ये न हो बस एसी बॉडी हो जिससे आपका किसी के सामने मजाक न बने और आपके कपड़े फिट आये। तो आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे देसी नुस्खो के बारे में बतायेगे जिससे आप घर पर आराम से अपनी बॉडी बना सकते है। तो चलिए शुरू करते है निचे दिए गए सभी चीजों के बारे में अच्छे से पढ़े और उनके फायदे समझे।  

बादाम और काजू

रोजाना कुछ बादाम और काजू खाने से शरीर को पोषण मिलता है और मांसपेशियों का विकास होता है। ये दोनों खाद्य पदार्थ उच्च मात्र में प्रोटीन,विटामिन,मिनरल्स और फाइबर सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होते है। ये प्रोटीन शरीर के उर्जा स्तर को बढ़ाने और मज़बूत बनाने में मदद करते है। 

दूध

दूध घर पर बॉडी बनाने में एक महत्वपूर्ण सहायक है। यह उच्च-गुणवत्ता वाला पोषक आहार है। जो मांसपेशियों के विकास और पुननिर्माण में मदद करता है। दूध में प्रोटीन,केसीन,विटामिन,मिनरल्स,कार्बोहाइड्रेट और सही मात्रा में फैट होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है इन सभी पोषक तत्वों के साथ,दूध शरीर को पोषण,मांसपेशियों के विकास,हड्डियों की मजबूती,इम्यून सिस्टम की सुरक्षा को बढ़ने में मदद करता है।

मूंगफली

घर पर बॉडी बनाने के लिए मूंगफली मददगार साबित हो सकती है। यह हमारे शरीर कि मसलो और शरीर के निर्माण में मदद करने वाले उचच मात्रा में प्रोटीन,स्वस्थ वसा,मिनरल्स और विटामिन का एक अच्छा स्त्रोत है।मूंगफली में पोषक तत्व जैसे कैल्शियम,मेगनिशियम,पोटैशियम,फॉस्फोरस और विटामिन इ मौजूद होते है जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है और शरीर के सामान्य स्वस्थय को बनाये रखने में मदद करते है। आप मूंगफली को अपने आहार में शामिल करके अपनी बॉडी को बनाने में इसका इस्तेमाल कर सकते है।

गुड़

गुड़ एक प्राक्रतिक मिठाई है जो घर पर बॉडी बनाने में सहायक हो सकती है गुड़ में शक्कर,विटामिन और खनिजो कि अच्छी मात्रा होती है। यह ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत होता है गुड़ के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है और साथ ही बॉडी में खून की मात्रा भी बढ़ जाती है। इसके अलावा गुड़ एंटीओक्सिडेंटस भी प्रदान करता है जो शरीर को रोग प्रतिरोधी क्षमता में सुधार करती है।

अखरोट

अखरोट एक स्वास्थ्यप्रद खाद्य है जो घर पर बॉडी बनाने में सहायक हो सकता है यह न केवल हमारी बॉडी के लिए फय्मेंद है बल्कि इसको खाने से हमारी मेमोरी भी शार्प होती है इसमें कई सारे पोषिक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड आदि होते है जो हमारे शरीर को ऊर्जा देता है,ह्रदय को स्वस्थ रखता है और वज़न नियन्त्रण करने में सहायता करता है हमें हर रोज़ अखरोट का सेवन करना चाहिए।

अंडे

घर पर बॉडी बनाने के लिए अंडे बहुत महत्वपूर्ण सहायक है अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन और अमीनो एसिड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है अंडे प्रोटीन,आयरन,विटामिन ए,फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है आप रोजाना अंडे का सेवन करे ये आपकी बॉडी के लिए बहुत लाभदायक होगा। साथ ही इसके सेवन से आपकी  मांसपेशियां मजबूत बनी रह सकती हैं यही कारण है कि जिम जाने वाले लोग अक्सर जिम के बाद अंडे का सेवन करते है।

केला

दोस्तों जैसे कि आप सभी जानते ही है कि केला एक शक्तिशाली और पोषक फल है जो घर पर बॉडी बनाने के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। यह फल कार्बोहाइड्रेट,पोटैशियम,विटामिन सी,विटामिन बी6 और डाइटरी  फाइबर से भरपूर होता है। यह पोषक तत्व आपके शरीर के लिए आवश्यक होते है और आपकी ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाते है आप रोजाना केले का सेवन करे इससे आपको एक अच्छा पोषाण मिलेगा और घर पर बॉडी बनाने में सहायता भी होगी।

पानी

दोस्तों पानी के फायदे तो आप अभी जानते होंगे पानी हमारे लिए बहुत आवश्यक है जल है तो जीवन है पानी शरीर को पोषाण प्रदान करता है और व्यायाम के दोरान थकान को कम करता है व्यायाम के बाद पानी पीना मसल्स को सही ढंग से हाइड्रेट रखता है। इसलिए, घर पर बॉडी बनाने के लिए नियमित रूप से पानी पिए और प्रतिदिन कम  से कम 8-10 गिलास पानी पिए। हमारे बेहतर भविष्य के लिए हमें पानी को ज्यादा से ज्यादा बचाना चाहिए।


You may also like this: Height Kaise badhaye



Body Kaise Banaye


बॉडी बनाने की एक्सरसाइज - Body Kaise Banaye

दोस्तों क्या आप भी सोच रहे है की Body Kaise Banaye तो आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी बॉडी बनाने की एक्सरसाइज के बारे में बतायेगे जिनको आप घर पर कर के एक बेहेतरीन बॉडी बना सकते है। एक बेहेतरीन बॉडी हर किसी लड़के का सपना होता है  और खासकर की वो लड़का जिसके दुबलापन का सब मजाक बनाते है तो आपको निराश होने की ज़रुरत नहीं है निचे बताई गयी एक्सरसाइज के बारे में आप ध्यान से पढ़े और उसका पालन करे। दोस्तों बॉडी बनाना कोई मजाक बात नहीं है बॉडी बनाने के लिए मेहनत करनी पढ़ती है अगर आप लोग मेहनत करने को तैयार है तो चलिए शुरू करते  है:

रनिंग

रनिंग बॉडी बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण सहायक है इसको करने से आपका शरीर सवस्थ और सुस्थित रहता है और आपकी हड्डिया स्वस्थ रहती है।
दोस्तों सुबह सुबह 8-10 किलोमीटर रनिंग करने से आपकं स्टेमिना बढ़ेगा,आपकी हड्डियों को मज़बूती मिलेगी,तनाव में कमी रहेगी,दिल के स्वस्थय में सुधार होगी और आपका मन शांत रहेगा।

रस्सी कूदना

दोस्तों आप सभी रस्सी कूदने की एक्सरसाइज के बारे में तो जानते ही होंगे तो चलिए जानते है रस्सी कूदने के कुछ गजब के फायदे। 
दोस्तों रोज़ाना 10-15 मिनट रस्सी कूदने से आपकी फिटनेस बरक़रार रहती है इससे आपके शरीर से 200-250 कैलोरी बर्न हो सकती है शरीर में फुर्ती बनी रहती है,हार्ट रेट में सुधार रहता है,मानसिक स्वास्थय के लिए फायदेमंद रहता है और जोड़ो के लिए भी लाभदायक रहता है।

पुश अप्स

दोस्तों पुशअप्स ऐसी एक्सरसाइज है जो आपके शरीर को सुडौल व आकर्षक बनाती है रोजाना पुशअप्स करने से आपकी छाती बढती है व शरीर की सारी मांसपेशिया स्वस्थ व मज़बूत रहती है इससे आपकी स्थूलकाय और छोटे स्नायुओं का विकास होता है जो आपको अधिक ताक़तवर बनाता है तथा ये आपके ह्रदय को स्वस्थ व मज़बूत रखता है।

साइकिलिंग

दोस्तों साइकिलिंग एक उत्तम शारीरिक व्यायाम है सुबह सुबह स्वच्छ हवा में साइकिल चलाने का आनंद ही कुछ और है साइकिलिंग से हमें आनंद भी मिलता तथा हमारे शरीर का व्यायाम भी होता रहता है इससे हमारी मांसपेशिया मज़बूत होती है और हमारी पिंडलिया भी मज़बूत रहती है। आज के समय में हम लोगो ने साइकिल चलाना बहुत कम कर दिया है अपने समय को बचाने के लिए हम मोटरसाइकिल को उपयोग में लेते है अगर हम सब मोटरसाइकिल की जगह साइकिल को इस्तेमाल में ले तो पेट्रोल का भाव भी काम हो सकता है और प्रदूषण न के बराबर हो जाएगा।

प्लैंक

दोस्तों प्लैंक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपके पुरे शरीर की मांसपेशियों का व्यायाम कराती है व आपकी बॉडी को शेप में लेकर आती है जिससे आपकी बॉडी आकर्षित होती है इससे आपकी अपर बॉडी जैसे बाइसेप्स , ट्राइसेप्स , शोल्डर और छाती मज़बूत होते है घर पर बॉडी बनाने के लिए आप रोजाना नयमित रूप से प्लैंक करके एक सुन्दर व आकर्षित बॉडी पा सकते है। 

जंपिंग जैक

दोस्तों रोजाना 10-20 मिनट जंपिंग जैक एक्सरसाइज करने से आपके शरीर की 200-300 केलोरी बर्न हो सकती है ये एक्सरसाइज आपके शरीर की हड्डियों को मज़बूत बनाती है और साथ में ये आपके ह्रदय को हेल्दी रखने के लिए बहुत फायदेमंद है इसको करने से आपके ह्रदय में ब्लड का सर्कुलेशन सुधरता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।



Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और यह चिकित्सा परामर्श की विक्रय नहीं करती।


FAQs


बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

दोस्तों बॉडी बनाने के लिए आपको केला , अंडा , दूध , ओट्स , फल , घी , हरी सब्जिया व ऊपर बताई गयी डाइट को फॉलो करना चाहिए।

बिना जिम जाए बॉडी कैसे बनाएं

बिना जिम जाये Body Kaise Banaye इसके लिए आप नियमित व्यायाम करे , सही डाइट को फॉलो करे , रोजाना प्रेक्टिस करे , 7 -8 घंटे की नींद ले और स्ट्रेस कम करे।

घर पर बॉडी बनाने की दवा

दोस्तों मार्किट में एसी बहुत कंपनिया है जो दवा करती है की वो अपनी दवाय्यो की मदद से आपकी जल्द बॉडी बनवा सकती है लेकिन दोस्तों बिना किसी एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह के आपको उन दवाय्यो का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए।

घर पर ही अच्छी बॉडी कैसे बनाए


घर पर ही अच्छी Body Kaise Banaye इसके लिए आप रोजाना वर्कआउट करे , सही आहार ले , आराम करे , तनाव को कम करे।

तेज़ी से बॉडी कैसे बनाए

दोस्तों बड़ी चीज़े हमेशा समय लेती है रातो रात तो आपकी बॉडी बन नहीं सकती लेकिन हा अगर आप मेहनत करेंगे तो इंशाल्लाह आपकी बॉडी ज़रूर बनेगी बॉडी बनाने के लोइए आपको धेर्रये  रखना पड़ेगा।

15 दिन में बॉडी कैसे बनाए 

दोस्तों इसके लिए आपको सही मात्रा में प्रोटीन लेना होगा व नियमित रूप से व्यायाम करना पड़ेगा आपको 15 दिन में ही फरक नज़र आने लगेगा।

बिना जिम के घर पर बॉडी बनाने के लिए डाइट 

दोस्तों अगर आप बॉडी बनाने के लिए डाइट प्लान बना रहे है तो इसके लिए आपको सही पोषक वाले आहार लेने पड़ेंगे जिससे घर पर ही आपकी बॉडी का विकास हो सके ऊपर बताये गये डाइट को फॉलो करके आप घर पर ही अच्छी बॉडी बना सकते है।

बॉडी कैसे बनाते है

दोस्तों यदि आप भी सोच रहे की Body Kaise Banaye तो हमने इसकी पूरी जानकारी ऊपर लेख में बताया है जिससे आप पढ़कर और सही से उसका पालन कर कर आप घर पर ही अची व स्वस्थ बॉडी बना सकते है तथा हमने घर पर बॉडी बनाने के लिए अवश्यक डाइट की बारे में भी बताया है।

बॉडी न बनने के कुछ कारण

दोस्तों अगर आप भी बॉडी बनाने के लिए म्हणत कर रहे है लेकिन आपकी बॉडी नहीं बन रही है तो इसका मतलब आप भी गलत डाइट फॉलो कर रहे है , आप भी स्ट्रेस को कम नहीं कर रहे है , आप धुमप्रान या कोई नशा कर रहे है , आप पर्याप्त आराम नहीं कर रहे है इन सब चीजों का ध्यान रखे।

1 सप्ताह में बॉडी कैसे बनाएं

दोस्तों आप भी सोच रहे की 1 सप्ताह में Body Kaise Banaye तो आप ये सोचना बंद कर दिए क्युकि 1 सप्ताह में सात दिन होते है और कोई भी इंसान सात दिन में बॉडी नहीं बना सकता बॉडी बनाने के लिए आपको धेर्य रखना पड़ेगा और सही तरीके से निरंतर प्रयास करते रहना पड़ेगा।

छोटे बच्चे बॉडी कैसे बनाएं

दोस्तों छोटे बच्चे Body Kaise Banaye इस पर मेरी राये यह है की अगर कोई 16 से कम उम्र का बछा अगर गयम जाना चाहता है या हमारे लेख को पढ़कर घर पर ही बॉडी बनाना चाहता है तो उसको अपने माता पिता और साथ में किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।

1 दिन में बॉडी कैसे बनाएं

दोस्तों क्या आप भी सोच रहे है की 1 दिन में Body Kaise Banaye तो इसका ख्याल भी अपने दिमाग में न लेकर आये मेने इस सवाल को यहाँ इसलिए जोड़ा ताकि में आपको बता सकू की सिवाए खुदा के किसी के पास इतनी ताक़त नहीं की वो आपकी 1 दिन में नेचुरल बॉडी बना सके।

1 दिन में बॉडी बनाने का तरीका

दोस्तों जेसे कि मेने आपको बताया की 1 दिन में बॉडी नहीं बनायी जा सकती अगर आप बॉडी बनाना चाहते है तो आपको सही डाइट के साथ निरंतर प्रयास करते रहना होगा।

बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा से पहले में आपको ये राए दूगा की आप किसी अच्छे तजुर्बेकार वैघ से अवश्य सलाह ले वेह आपके शरीर की जाच करके आपके लिए उचित दवाऔ की सिफारिश करेगा।

बॉडी बनाने की सही उम्र

दोस्तों वेसे तो बॉडी बनाने की सही उम्र 18 मानी जाती है लेकिन अगर आप इससे कम की उम्र के है और गयम जाकर या घर पर बॉडी बनाना चाहते है तो आप अपने माता पिता और किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।

बॉडी बनाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए

दोस्तों बॉडी बनाने के लिए सभी फल उचित होते है लेकिन जिम जाने वाले लोग अक्सर केले को ज्यादा महत्व देते है।
Qasim Iqbal

"Hello Everyone! This is Mohammad Qasim Iqbal, and I'm thrilled to be a part of the blogging community. As a passionate blogger, I find joy in sharing my thoughts, insights, and experiences through the written word. With each post, I strive to engage, inform, and inspire my readers. Together, let's embark on a journey of knowledge, inspiration, and growth. Thank you for joining me on this exciting blogging adventure!"

Post a Comment

Previous Post Next Post